राधाकृष्ण - Radhakrishna Poem in Hindi - कान्हा पूनम का
कान्हा पूनम का है चंदा,
फिर उसका तेज क्यों आधा है।
लट श्यामल-सी , घुंघराली-सी ,
फिर लगती क्यों सादा है ।।
मुस्कुराहट उसकी जगमग जगमग ,
आनंद क्यों विहीन है।
चलता है क्यों डगमग डगमग ,
जो सबको मार्ग दिखाता है।।
जो सबके महाविघ्नहर्ता हैं ,
क्या उसकी भी कोई बाधा है।
हां है , क्योंकि है तो वो अपूर्ण ही ,
जब तक न साथ उसके राधा है।।
पनघट पर हर मटकी फोड़ी ,
माखन खाया करके चोरी।
मर्दन कर दिया महानाग ,
सोचो कैसी होगी वह प्रेम की डोरी।।
वध किया कंस,
सींचा गौवंश ,
सोचो कितना होगा वह प्रबल ।
कभी चक्र धारण किया ,
कभी नाद शंख ,
जपते उसको सभी अबल ।
यमुना तट के बंसी का धुन ,
क्यों सबके मन को भाता है ।
क्योंकि इसके तो हर सुर में राधा है,
इसके तो कण-कण में राधा है ।।
मुरलीधर से रणछोड़ बना ,
तो कभी लगाई रण की पुकार ।
जब धर्म था आरक्षित और भयभीत ,
कैसे दिया इसने सब संवार ।।
सागर से द्वारका छीन ली ,
तो उंगली पर गोवर्धन साधा ।
परन्तु जिसके अश्रु कभी सह ही न पाया ,
वो थी तो केवल राधा ।।
एकमात्र राधा है जिसने कृष्ण को साधा है ,
इसलिए यदि ,
नौका कृष्ण है , तो पतवार राधा है ।
जो पंछी कृष्ण है , तो बयार राधा है ।
यदि सिंह कृष्ण है , तो दहाड़ राधा है ।
इसलिए विरह के बाद कृष्ण लौटकर आता है ,
क्योंकि उसका एकमात्र लक्ष्य राधा है ।।
जो बिछड़े एक श्राप से ,
शत वर्ष भोगे सत्ताप के ।
पुनर्मिलन जो पूर्ण होने को ही था ,
पुनः दूर हो गए पाप से ।।
न तन में है , न वन में है ,
न बरसाना के उपवन में है ,
अरे ! कहां गया ये केशव ,
पाषाण बना या कंकड़ वो ,
जो जीवित है हरेक के मन में ,
यह प्रश्न हो ।।
अरे यदि कृष्ण को ढूंढ़ना है ,
तो राधा के ह्रदय को ढूंढ़ो मूर्ख ।
वो वैसे ही है ,
जैसे गौरी के मन में शंकर हो ।।
एक भाग अधूरा सृष्टि में ,
जो करता यूं प्रेम से विचरण ,
तो भाग दूसरा पूर्ण करने ,
स्वयं वो पुनः आता है ,
कुछ ऐसा ही राधाकृष्ण का नाता है ,
जो 'प्रेम-सेतु' कहलाता है ।।
जो 'प्रेम-सेतु' कहलाता है ।।
राधे! राधे!
Radhakrishna Poem best dialouge - Banke Bihari Ki Shayari | कान्हा पूनम का है चंदा
राधाकृष्ण - Radhakrishna Poem in English - कान्हा पूनम का
kaanha poonam ka hai chanda,
phir usaka tej kyon aadha hai. lat shyaamal-see ,
ghungharaalee-see , phir lagatee kyon saada hai ..
muskuraahat usakee jagamag jagamag ,
aanand kyon viheen hai.
chalata hai kyon dagamag dagamag ,
jo sabako maarg dikhaata hai.
jo sabake mahaavighnaharta hain ,
kya usakee bhee koee baadha hai.
haan hai , kyonki hai to vo apoorn hee ,
jab tak na saath usake raadha hai..
panaghat par har matakee phodee ,
maakhan khaaya karake choree.
mardan kar diya mahaanaag ,
socho kaisee hogee vah prem kee doree..
vadh kiya kans, seencha gauvansh ,
socho kitana hoga vah prabal .
kabhee chakr dhaaran kiya ,
kabhee naad shankh ,
japate usako sabhee abal .
yamuna tat ke bansee ka dhun ,
kyon sabake man ko bhaata hai .
kyonki isake to har sur mein raadha hai,
isake to kan-kan mein raadha hai ..
muraleedhar se ranachhod bana ,
to kabhee lagaee ran kee pukaar .
jab dharm tha aarakshit aur bhayabheet ,
kaise diya isane sab sanvaar ..
saagar se dvaaraka chheen lee ,
to ungalee par govardhan saadha .
parantu jisake ashru kabhee sah hee na paaya ,
vo thee to keval raadha ..
ekamaatr raadha hai jisane krshn ko saadha hai ,
isalie yadi , nauka krshn hai ,
to patavaar raadha hai .
jo panchhee krshn hai ,
to bayaar raadha hai .
yadi sinh krshn hai ,
to dahaad raadha hai .
isalie virah ke baad krshn lautakar aata hai ,
kyonki usaka ekamaatr lakshy raadha hai ..
jo bichhade ek shraap se ,
shat varsh bhoge sattaap ke .
punarmilan jo poorn hone ko hee tha ,
punah door ho gae paap se ..
na tan mein hai , na van mein hai ,
na barasaana ke upavan mein hai ,
are ! kahaan gaya ye keshav ,
paashaan bana ya kankad vo ,
jo jeevit hai harek ke man mein ,
yah prashn ho ..
are yadi krshn ko dhoondhana hai ,
to raadha ke hraday ko dhoondho moorkh .
vo vaise hee hai ,
jaise gauree ke man mein shankar ho ..
ek bhaag adhoora srshti mein ,
jo karata yoon prem se vicharan ,
to bhaag doosara poorn karane ,
svayan vo punah aata hai ,
kuchh aisa hee raadhaakrshn ka naata hai ,
jo prem-setu kahalaata hai ..
raadhe! raadhe!
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निष्कर्ष :
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